CurrentGK -> General Knowledge -> HISTORICAL EVENTS -> Economists Seminar

If you find this context important and usefull. We request to all visitors to sheare this with your friends on social networking channels.

Economists Seminar

Economists Seminar

९-११ जनवरी २०१२ को जी २० देशो के अर्थशास्त्रियों की तीन दिवसीय सेमिनार कहा आयोजित हुई-----बहरोड़ व नीमराना फोर्ट (अलवर )
(*सेमिनार के पहले दिन ९ जनवरी को बहरोड़ हाइवे स्थित होटल में दुनिया भर के १२० अर्थशास्त्रियो ने ग्लोबल व इकोनोमिक व्यवस्था पर चर्चा की ।
*१० व ११ जनवरी को नीमराना फोर्ट में विभिन्न देशो की अर्थव्यवस्था पर चिंतन किया गया ।
* सेमिनार का शुभारं जी -२० समूह के कार्यकारी अध्यक्ष 'कौशिक बासु ' ने किया ।
*एन देशो से आए प्रतिनिधि --- सेमिनार में अर्जेटीना,आस्ट्रेलिया,ब्राजील,कनाडा, चाइना, यूरोपियन,यूनियन,फ़्रांस, जर्मनी भारत, इडोनेशिया, इटली, जापान,मैक्सिको ,सउदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, कोरिया, तुर्की, यूके,युएसए और रूस देशो के अर्थशास्त्रियों ने भाग लिया । )
*८ जनवरी २०१२ को अंतर्राष्ट्रीय ऊट महोत्सव का शुभारम कहा हुआ ----बीकानेर
(प्रतिवर्ष बीकानेर में आयोजित होने वाला यह १९ वां ऊट महोत्सव है इसमे देश विदेश से काफी पर्यटक हिस्सा लेते है ।)
*जनवरी २०१२ में हाडौती महोत्सव कहा आयोजित किया गया ---------कोटा में
(कोटा में आयोजित हुए हाडौती उत्सव में एस बार खास बात यह रही की यहाँ २५ वर्ष बाद महोत्सव की शोभा यात्रा निकली गयी । )
*१० जनवरी २०१२ को राष्ट्रपति परतिभा पाटिल ने किस स्थान पर महाराणा प्रताप की अश्वरूद प्रतिभा और विजय स्मारक  का लोकार्पण किया ------- दिवेर (राजसमंद )
(राष्ट्रपति ने चावंड के पास बडोली में महाराणा प्रताप की समाधी स्टाल पर भी पुष्प अर्पित किये । ध्यातव्य है की 'दिवेर की युद्ध 'को इतिहास में मेवाड़ का मैराथन कहा जाता है ।)
*राज्य सरकार ने राजकीय कामकाज के दलित जाती के व्यक्तियो के लिय किन शब्दों के प्रयोग पर पाबन्दी लगा दी है । -------------------हरिजन या गिरिजन
११ जनवरी २०१२ को केन्द्रीय नविन एवम नवीनीकरणीय उर्जा मंत्री डॉ.फारुख अब्दुल्ला ने किस स्थान पर सौर उर्जा संयंत्रो का उदघाटन किया --------------तिंवरी क्षेत्र और राव रागांव (फलौदी )
(*उर्जा मंत्री ने तिंवरी क्षेत्र में मोजर बेयर कंपनी के पञ्च मैगावाट व फलोदी के रावरा गाँव में सन एडिशन द्वारा नव स्थापित सौर उर्जा संयंत्रो का उदघाटन किया ।
* जवाहर लाल नेहरू सोलर मिशन के तहत देश में वर्ष २०२२ तक २० हजार मेगावाट विधुत उत्पादन होगा । पहले चरण में २०१३ तक १३ हजार मेगावाट विधुत उत्पादन होगा दिसमे सर्वाधिक हिसेदारी राजस्थान की होगी ।).





16 Oct, 2019, 04:56:05 AM