CurrentGK -> General Knowledge -> Polity -> Narendra Modi's First Foreign Visit

If you find this context important and usefull. We request to all visitors to sheare this with your friends on social networking channels.

Narendra Modi's First Foreign Visit

Narendra Modi's First Foreign Visit

लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए भारत के प्रधानमंत्री बनने के पश्चात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी पहली विदेश यात्रा पर 8-9 जून, 2019 को मालदीव तथा श्रीलंका गए।

भारतीय प्रधानमंत्री द्वारा दूसरी बार सत्ता में आने के पश्चात सर्वप्रथम अपने पड़ोसी राष्ट्रों की यात्रा पर भारत 'पड़ोस पहले नीति' (Neighbourhood First Policy) तथा 'सागर सिद्धांत' से जुड़ी प्राथमिकता को प्रदर्शित करता है।

मालदीव यात्रा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी इस विदेश यात्रा के दौरान 8 जून, 2019 को मालदीव गणराज्य की राजधानी 'माले' पहुंचे। इस प्रकार मालदीव वह पहला राष्ट्र बना जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दूसरी बार सत्ता में आने के बाद पहली विदेश यात्रा पर वहां पहुंचे।

मालदीव के सर्वोच्च सम्मान से सम्मानित

भारत के साथ अपने निकटता तथा उसके लिए भारत की महत्ता को प्रदर्शित करते हुए मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम सोलिह ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को विदेशी गणमान्य को दिए जाने वाले मालदीव के सर्वोच्च सम्मान 'रूूूल ऑफ निशान इज्जुद्दीन' (Rule of Nishan Izzuddeen) से 8 जून, 2019 को सम्मानित किया।

भारतीय प्रधानमंत्री ने इस यात्रा प्रवास के अवसर पर मालदीव की संसद 'पीपल्स मजलिस' को 8 जून 2019 को संबोधित किया तथा कई प्रोजेक्ट का शिलान्यास किया।

समझौते

  • भारतीय प्रधानमंत्री के इस मालदीव प्रवास के दौरान भारत तथा मालदीव के मध्य छ: समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए, जिनमें जलमार्ग क्षेत्र में सहयोग, स्वास्थ्य सेवा, समुद्र द्वारा यात्री कार्गो सेवा की स्थापना, व्हाइट शिपिंग जानकारी साझा करने तथा मालदीव के लोक प्रशासकों के क्षमता निर्माण संबंधी समझौते शामिल हैं।इस अवसर पर भारत के 'राष्ट्रीय सुशासन केंद्र' (NCGG) तथा मालदीव सिविल सर्विसेज कमिशन के मध्य समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए, जिसके तहत एनसीजीजी आगामी 5 वर्षों के दौरान मालदीव के 1000 लोक प्रशासकों के क्षमता निर्माण के लिए कार्य करेगा।

कोस्टल सर्विलांस रडार सिस्टम की लॉन्चिंग

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी इस मालदीव यात्रा के दौरान मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम सोलिह के साथ भारत के 'कोस्टल सर्विलांस रडार सिस्टम' को लांच किया इससे भारतीय नौसेना को हिंद महासागर में निगरानी करने में मदद मिलेगी।
  • इसके अतिरिक्‍त भारतीय प्रधानमंत्री ने मालदीव की नेशनल डिफेंस सर्विस के लिए कंपोजिट ट्रेनिंग सिस्टम भी लांच किया, जिससे मालदीव सेना को प्रशिक्षण में सहायता मिलेगी।

श्रीलंका यात्रा

  • लगातार दूसरी बार सत्ता में आने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी पहली विदेश यात्रा के दूसरे चरण में श्रीलंका पहुंचे।
  • प्रधानमंत्री की श्रीलंका की यात्रा का प्रमुख उद्देश्य वहां 21 अप्रैल, 2019 को ईस्टर के अवसर पर हुए आतंकी हमले के मद्देनजर श्रीलंका सरकार और जनता के साथ एकजुटता प्रदर्शित करना था।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी श्रीलंका यात्रा के दौरान सर्वप्रथम कोलंबो स्थित सेंट एंटनी चर्च पहुंचकर वहां 21 अप्रैल, 2019 को ईस्टर के दिन हुए आतंकी हमले में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि अर्पित की।
  • अपने श्रीलंका प्रवास के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्री पाल सीरीसेना के साथ द्विपक्षीय वार्ता करने के अतिरिक्त कोलंबो स्थित इंडिया हाउस में भारतीय समुदाय के लोगों को भी संबोधित किया।




17 Nov, 2019, 03:21:35 AM