CurrentGK -> General Knowledge -> Polity -> Narendra Modi's Kyrgyzstan Visit

If you find this context important and usefull. We request to all visitors to sheare this with your friends on social networking channels.

Narendra Modi's Kyrgyzstan Visit

Narendra Modi's Kyrgyzstan Visit

प्रधानमंत्री मोदी की किर्गिस्तान यात्रा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक में 13-14 जून को आयोजित 'शंघाई सहयोग संगठन' (एससीओ) की शिखर बैठक में सम्मिलित होने के लिए पहुंचे, जहां उन्होंने शिखर बैठक में सम्मिलित होने के साथ ही कई देशों के राष्ट्राध्यक्षों के साथ द्विपक्षीय वार्ताएँ भी की।

 

किर्गिस्तान के साथ द्विपक्षीय वार्ता

  • भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा एससीओ समिट के मेजबान राष्ट्र किर्गिस्तान के राष्ट्रपति सूरोनबे जीनबेकोव के मध्य द्विपक्षीय वार्ता अला अरचा प्रेसीडेंशियल पैलेस में 14 जून, 2019 को आयोजित की गई।
  • इस द्विपक्षीय वार्ता के दौरान दोनों राष्ट्रों ने स्वास्थ्य सहित 6 क्षेत्रों से संबंधित 14 समझौतों पर हस्ताक्षर किए।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा किर्गिस्तान के राष्ट्रपति सूरोनबे जीनबेकोव ने भारत, किर्गिस्तान बिजनेस फोरम में भी भाग लिया।

रूस व चीन के साथ अलग अलग द्विपक्षीय वार्ता

  • रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ भारतीय प्रधानमंत्री की द्विपक्षीय वार्ता में दोनों देशों के रणनीतिक संबंधों को और अधिक मजबूत करने के लिए सभी संबंधित पहलुओं की समीक्षा की गई।
  • वार्ता के दौरान भारत के प्रधानमंत्री ने अमेठी (उत्तर प्रदेश, भारत) 'राइफल मैन्युफैक्चरिंग यूनिट' लगाने में रूस के समर्थन के लिए रूस के राष्ट्रपति को धन्यवाद दिया तो दूसरी ओर रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को रूस के व्लादीवोस्तोक में 4-6 सितंबर, 2019 को होने जा रहे 'ईस्टर्न इकोनामिक फोरम' (Eastern Economic Forum-EEF) में मुख्य अतिथि के रूप में सम्मिलित होने के लिए आमंत्रित किया।
  • मसूद अजहर को वैश्विक आतंकवादी घोषित करने में चीन के सहयोग के बाद एससीओ समिट के दौरान भारत तथा चीन के मध्य हुई वार्ता में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) की अक्टूबर 2019 में होने वाली यात्रा का एजेंडा तय किया गया, जहां दोनों देशों के राष्ट्राध्यक्षों के मध्य दूसरी अनौपचारिक शिखर वार्ता होगी। इससे पूर्व दोनों देशों के नेताओं के मध्य वुहान (चीन) में पहली अनौपचारिक शिखर वार्ता अप्रैल 2018 में हुई थी।
  • भारत चीन द्विपक्षीय वार्ता के दौरान यह सुनिश्चित हुआ है कि वर्ष 2020 में दोनों देशों में राजनयिक संबंधों की 70 वीं वर्षगांठ के अवसर पर 70 कार्यक्रमों (35 भारत में तथा 35 चीन में) का आयोजन किया जाएगा।




14 Nov, 2019, 09:26:43 AM